Breaking News
Home / पर्यटन / जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क: उत्तराखण्ड के सबसे अच्छे होंटल्स

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क: उत्तराखण्ड के सबसे अच्छे होंटल्स

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले में हिमालय पर्वत की तलहटी और रामगंगा नदी के किनारे स्थित है। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत में सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है!

जिसको 1936 में बंगाल बाघ की रक्षा के लिए हैंली नेशनल पार्क के रूप में स्थापित किया गया था। जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान की सबसे खास बात यह है कि इसमें रॉयल बंगाल टाइगर की गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियां पाई जाती है। जिम कॉर्बेट नेशनल में पेड़ों की लगभग 50 प्रजातियों पाई जाती है जो 500 से अधिक वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली हुई हैं। और जानवरों की 50 प्रजातियों के अलावा के साथ 580 पक्षियों की प्रजातियां और 25 सरीसृप की प्रजातियां पाई जाती है। यहाँ जगह जगह से लोग घूमने आते है। आइए जानते है वाह के कुछ होंटल्स के बारे में:-

“लांस कैसल”


डेरियाखाल ढलानों में बसा, लांस कैसल गढ़वाल पहाड़ियों और शानदार घाटियों के शानदार दृश्यों का आनंद लेने के साथ-साथ रहने और आराम करने के लिए एक शानदार विकल्प है। यह एक सुंदर होटल है, जिसमें आकर्षक बालकनी और छतों के साथ डिज़ाइन किए गए कमरे हैं, एक स्वादिष्ट गढ़वाली थली और एक शानदार हिमालय टैरेस कॉफी शॉप है। जो आसपास के एक सांस लेने का दृश्य प्रदान करता है।
एक फिटनेस सेंटर, बच्चा खेलने के क्षेत्र और अलाव का आनंद लेने के लिए एक स्थान पर, लांस कैसल एक उत्कृष्ट पारिवारिक होटल है। अगर हम जिम कॉर्बेट के पास होटलों को शॉर्टलिस्ट कर रहे हैं, तो लांस कैसल सबसे नजदीक है।
स्थान: डेहरीयाखाल, लैंसडाउन, उत्तराखंड 246155
जिम कॉर्बेट से दूरी: 50 किमी
टैरिफ शुरू: INR 4513 / रात

“कॉर्बेल तरफ होटल”


जब एक संपत्ति की तलाश है जो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के किनारे पर है, तो इस सूची में पहले स्थान पर होना चाहिए। इस होटल के कमरे काफी विशाल हैं और उनमें से प्रत्येक को अच्छी तरह से समर्पित हाउसकीपिंग स्टाफ की उपस्थिति के कारण बनाए रखा गया है। फ्री वाईफाई, फ्री ब्रेकफास्ट, पावर बैकअप, एयर-कंडीशनिंग, लॉन्ड्री सर्विस, पार्किंग इत्यादि जैसी सुविधाओं के साथ, यहाँ सुविधा बहुत अच्छी तरह से सुनिश्चित है। इसके अलावा, मंत्रमुग्ध करने वाला दृश्य इस संपत्ति पर आपके प्रवास को काफी यादगार बना देगा।
स्थान: रानीखेत रोड गांव ढिकुली, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क 244715 भारत
जिम कॉर्बेट से दूरी: 10 किमी
टैरिफ शुरू: INR 3,700 / रात

“ओने होटल्स”


यह होटल संपत्ति भी जिम कॉर्बेट के प्रवेश द्वार पर स्थापित है और अपने स्थान पर रहने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक हो सकती है। एक आउटडोर स्विमिंग पूल और एक सुंदर बगीचे के साथ, यह संपत्ति निश्चित रूप से आपको अजीब छोड़ देगी। इसके अलावा, कई सुविधाएं इस संपत्ति पर आपके ठहरने को और अधिक सुविधाजनक बना देंगी।
स्थान: ढिकुली, कॉर्बेट, रामनगर, उत्तराखंड 244715 उत्तराखंड, 244715 गर्जिया, भारत
जिम कॉर्बेट से दूरी: 10 किमी
टैरिफ शुरू: INR 2,500 / रात

“क्लब महिंद्रा नौकुचियाताल”


नौकुचियाताल में छुट्टियां एक शानदार विचार है और क्लब महिंद्रा की संपत्ति पर रहना छुट्टी को और अधिक आकर्षक बनाता है। धुंध भरे पहाड़ों से घिरा हुआ; क्लब महिंद्रा नौकुचियाताल में सुंदर झील दिखाई देती है। जिम कॉर्बेट के पास अन्य होटलों से शानदार ढंग से तैयार किए गए कमरे, शानदार भोजन और उत्कृष्ट आतिथ्य का आनंद मिलता है। नौका विहार, कैनोइंग, और पैराग्लाइडिंग में दृश्य या आनंद का आनंद लें और छुट्टी को एक रोमांचकारी बनाएं।
स्थान: बोहरा गाँव, नैनीताल, नौकुचियाताल, उत्तराखंड 263136
जिम कॉर्बेट से दूरी: 84 किमी

“अलोहा ऑन द गंगा”


क्या आप जिम कॉर्बेट के आसपास एक क्लासिक और लक्जरी होटल की तलाश कर रहे हैं? आगे मत देखो और अलोहा ऑन द गंगा में आओ। राजाजी नेशनल पार्क के सामने, ऋषिकेश से थोड़ा बाहरी क्षेत्र में स्थित, इस होटल में विश्राम और स्फूर्ति के लिए हर सुविधा है। डीलक्स कमरों से लेकर अपार्टमेंट तक हर रेंज में लक्जरी और आराम प्रदान करने के लिए प्रत्येक इकाई को अत्यंत सटीकता के साथ डिज़ाइन किया गया है।
एक अनन्तता पूल है जिसमें नदी गंगा, आराम करने के लिए एक स्पा और अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए एक अद्भुत ऑनसाइट रेस्तरां है। इसके अलावा, होटल योग और ध्यान सत्र, ट्रेकिंग, राफ्टिंग और दिन पिकनिक के लिए भी व्यवस्था करता है और स्थानीय पर्यटन के लिए किराये के आधार पर साइकिल प्रदान करता है।
स्थान: राष्ट्रीय राजमार्ग 7, 58, ऋषिकेश, तपोवन, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249192
जिम कॉर्बेट से दूरी: 137 किमी
टैरिफ शुरू: INR 9250 / रात

“गंगा किनारे”


कमरे, रेस्तरां, और छत से गंगा का बेजोड़ और अबाधित दृश्य आपके जबड़े को तुरंत गिरा देगा जबकि गर्म और सौहार्दपूर्ण आतिथ्य और अत्याधुनिक सुविधाओं और स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित कर देगा। गंगा किनारे न केवल ऋषिकेश में बुक करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, बल्कि निश्चित रूप से जिम कॉर्बेट के आसपास के सबसे अच्छे होटलों में से एक है जो पहले कभी नहीं देखा गया था।
स्थान: 237, वीरभद्र आरडी, स्टूरिडा कॉलोनी, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249201
जिम कॉर्बेट से दूरी: 132 किमी
टैरिफ शुरू: INR 4400 / रात

“द पहाड़ी आर्गेनिक”


जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के पास इस बुटीक होटल के मुख्य रूप से डिज़ाइन किए गए लकड़ी के गढ़े हुए कमरे और जैविक, स्वादिष्ट गढ़वाली और कुमाउनी व्यंजन हैं। यह प्रवास शांतिपूर्ण है, यहां के कर्मचारी पेशेवर हैं और सुविधाएं आधुनिक हैं। प्रकृति के बीच आराम की छुट्टी के लिए आपको और क्या चाहिए?
स्थान: घेट खंड, उत्तराखंड 263646
जिम कॉर्बेट से दूरी: 129 किमी
टैरिफ शुरू: INR 3500 / रात

“होटल मिलम इन्”

हिमालय की चोटियों के मनोरम दृश्य, वर्ग लक्जरी और आतिथ्य में सर्वश्रेष्ठ; अल्मोड़ा में होटल मिलम इन ने कई दिल जीते हैं। अंतिम विश्राम और कायाकल्प के लिए जिम कॉर्बेट के सबसे अच्छे होटलों में से एक माना जाता है; होटल मिलम इन आपकी छुट्टियों को असाधारण रूप से आकर्षक बनाती है। ट्रेकिंग और स्कीइंग गाइड से लेकर स्थानीय गाँव पर्यटन तक, अलाव से लेकर छत पर नाश्ते तक; जगह सब कुछ आकर्षक प्रदान करता है।
स्थान: अपर लिंक रोड, जीजीआईसी स्कूल के पास, इलाहाबाद बैंक के पास, तिलकपुर, अल्मोड़ा 263601, अल्मोड़ा, उत्तराखंड 263601
जिम कॉर्बेट से दूरी: 129.5 किमी
टैरिफ शुरू: INR 1863 / रात

About Vasundhra vatham

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *