Breaking News
Home / पर्यटन / गंगौत्री पावन धाम की यात्रा का विचार बना रहे हैं तो जा’निए इन होंटल्स के बारे में

गंगौत्री पावन धाम की यात्रा का विचार बना रहे हैं तो जा’निए इन होंटल्स के बारे में

गंगोत्री धाम उत्तरकाशी में स्थित एक तीर्थस्थल हैं यह स्थान चार धामों में से एक हैं। गंगोत्री धाम के बारे में एक पौराणिक कथा प्रचलित हैं, जिसमे राजा भागीरथ ने अपने पूर्वजो के पापो को धोने के लिए देवी गंगा को धरती पर लाने के लिए तपस्या की और जल के रूप में देवी गंगा ने भगवान शिव की जटाओं से होते हुए धरती तक का सफ़र तय किया। यही से हिमालय का हिमनद भी निकला हैं जिसे भागीरथी भी कहां जाता हैं।


देवप्रयाग से गुजरने और अलकनंदा नदी में विलीन होने के बाद इस नदी का नाम गंगा रखा जाता हैं। गंगोत्री धाम पर्यटकों के लिए अतिप्रिय तीर्थ स्थल है, यहां आने वाले पर्यटकों की तादाद वर्ष भर बहुत अधिक होती हैं। यदि आप भी इस पावन धाम की यात्रा का विचार बना रहे हैं तो आइए जानते है वहाँ के कुछ होंटल्स के बारे में:-

“होटल प्रकृति रिट्रीट”


यह गंगोत्री के पवित्र मैदानों पर रहने वाले भव्य विकल्पों में से एक है! कमरे को किफायती से लक्जरी तक सूचीबद्ध किया गया है, जिससे वे बटुआ के अनुकूल हैं। बेहतर कमरे की सेवा के साथ, यह सुंदर रहने का विकल्प शहर के पास स्थित है और यह आराम करने के लिए एक पसंदीदा बहाना बनाता है। कमरे बहुत अच्छी तरह से सजाए गए हैं और मेहमानों की सुविधा के लिए संलग्न बाथरूम के साथ उपलब्ध हैं। होटल के प्रत्येक कमरे में एक बालकनी है जो थके हुए आत्माओं को फिर से जीवंत करने के लिए प्रकृति के दृश्य को खोलता है।

स्थान: उत्तरकाशी – गंगोत्री आरडी, धराली, उत्तराखंड 249135
टैरिफ / रात: INR 3,000 से शुरू होता है
विशेष सुविधाएं: वाई-फाई, मुफ्त पार्किंग, मानार्थ नाश्ता

“होटल मिहिषा”


शान से डिजाइन किया गया यह होटल थका देने वाले दिन के बाद आराम करने के लिए आपके शरीर को रखने के लिए एक बेहतरीन जगह है। शानदार ठहरने का विकल्प लोगों को विशाल हिमालय की सीमा पर टकटकी लगाने का एक अतिरिक्त दृश्य प्रदान करता है। खूबसूरती से डिजाइन किए गए कमरे, निजी बाथरूम और स्वादिष्ट भोजन एक साथ आपको इस होटल को चुनने के लिए पर्याप्त कारण देते हैं। गंगोत्री के पास आदर्श होटलों में से एक, अपनी अगली यात्रा पर इसे बुक करना न भूलें।

स्थान: उत्तरकाशी – गंगोत्री Rd, उत्तराखंड 249135
शुल्क / रात: INR 1,400 से शुरू होता है
विशेष सुविधाएं: घर में पकाया जाने वाला भोजन, इलेक्ट्रिक कंबल

“होटल शांतिकुंज”

आस-पास की पहाड़ियों और घाटियों के प्राकृतिक सौंदर्य के प्रति जागने की कल्पना करें। होटल शांतिकुंज प्रकृति के बीच में स्थित है और आराम करने और कायाकल्प करने के लिए एक आदर्श स्थान है। गंगनानी हॉट स्प्रिंग्स के ठीक सामने स्थित, लकड़ी के कमरे निश्चित रूप से आपको उनकी सादगी पर आश्चर्यचकित कर देंगे। निजी स्‍नानघरों का आनंद लेना, यह होटल प्रकृति के एक स्लाइस के भीतर रहने जैसा है। जबकि जगह पर एक दूसरे को दर्शनीय स्थलों की सैर, और उत्साह को दोगुना करने का आनंद मिल सकता है।

स्थान: 249135 गंगनानी, उत्तरकाशी – गंगोत्री Rd
शुल्क / रात: INR 3,251 से शुरू होता है

“होटल गंगापुत्र”


इस विचित्र रहने के विकल्प के साथ एक शानदार मोड़ जोड़ें। होटल यात्रियों को सूट करने के लिए कई सुविधाओं का प्रतीक है। पवित्र गंगोत्री-धाम के पास स्थित होटल के कमरे विशाल और कलात्मक रूप से मेहमानों के स्वाद के अनुकूल हैं। तो वहाँ इस विशेष विकल्प के साथ पवित्रता में एक डुबकी लेने के लिए तैयार हो जाओ। यदि आप पास के स्थानों पर दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं, तो होटल आपके निपटान में एक टैक्सी सेवा भी प्रदान करता है।

स्थान: गंगोत्री राजमार्ग, उत्तराखंड 249135
शुल्क / रात: INR 1,525 से शुरू होता है
विशेष सुविधाएं: इन-हाउस रेस्तरां, डॉक्टर ऑन कॉल, 24 x 7 कक्ष सेवा

“होटल द ग्रेट गंगा”


होटल द ग्रेट गंगा उत्तरकाशी में अपने आराम करने के लिए अपने शरीर को बिछाने के लिए आरामदायक विकल्पों में से एक है। यात्रियों के साथ इसकी बढ़ती लोकप्रियता डेक वाले कमरे और विशेष सुविधाओं के कारण है। होटल आनंदमय और भव्य हिमालय पर्वतमाला के बीच में स्थित है और यह आत्मा के लिए एक बड़ा विश्राम प्रदान करता है। यह होटल विश्वनाथ मंदिर, जलमग्न शिवलिंग जैसे आस-पास के स्थलों को देखने के लिए एक उपयुक्त विकल्प है।

स्थान: एनएच -4, गंगोत्री हाईवे, उत्तरकाशी 249193 भारत
शुल्क / रात: INR 2,271 से शुरू होता है
विशेष सुविधाएं: नि: शुल्क पार्किंग, इन-हाउस रेस्तरां, लॉन्ड्री सेवा, मुफ्त वाई-फाई

About Vasundhra vatham

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *